Haryana Vritant
बिजनेस डेस्कः 1 अप्रैल से नए वित्त वर्ष की शुरुआती हो रही है। अप्रैल में आम आदमी पर महंगाई की मार पड़ने वाली है। कई चीजें के दाम बढ़ेंगे जिससे आम आदमी की जेब पर पड़ेगा। साथ ही बजट में प्रस्तावित सभी तरह के टैक्स 1 अप्रैल से लागू हो जाएंगे। आइए जानते हैं 1 अप्रैल से कौन सी चीज महंगी होगी और क्या सस्ता होगा....

सस्ते होंगे ढेर सारे सामान

देश को आत्मनिर्भर बनाने के लिए बजट में कई ऐसी वस्तुओं पर टैक्स कम किया गया है, जिनका आयात बहुत ज्यादा होता है। इससे देश के ट्रेड को बैलेंस करने में मदद मिलेगी, इसलिए कई चीजें ऐसी हैं जिनके दाम 1 अप्रैल से घटने जा रहे हैं।इनमें एलईडी टीवी, मोबाइल फोन, खिलौना, मोबाइल कैमरा लेंस, इलेक्ट्रिक गाड़ियां, हीरे की ज्वैलरी, खेती में काम आने वाले सामान, लिथियम-आयन बैटरी में इस्तेमाल होने वाले सेल और साइकिल सस्ती होने वाली है।

सिगरेट-शराब होगी महंगी

बजट में कई चीजों पर उत्पाद शुल्क और इंपोर्ट टैक्स बढ़ाने का ऐलान हुआ था। इसके चलते 1 अप्रैल से अब सिगरेट, शराब, छाता, विदेश से आयात की जाने वाली किचन चिमनी, सोना, विदेश से आयात किया जाने वाला सोने-चांदी का सामान, प्लेटिनम, एक्स-रे मशीन, हीरा इत्यादि महंगा होने जा रहा है।

UPI पेमेंट करना होगा महंगा!

एक अप्रैल से यूपीआई से पेमेंट करना थोड़ा महंगा पड़ सकता है। यूपीआई की गवर्निंग बॉडी NPCI ने 2000 रुपए से अधिक के पेमेंट पर प्रीपेड पेमेंट इंस्ट्रूमेंट (PPI) फीस वसूलने का ऐलान किया है। हालांकि उसने साफ किया है कि इसका असर आम कस्टमर्स पर नहीं पड़ेगा, बल्कि ये मर्चेंट ट्रांजेक्शन पर लगेगा।

इस बदलाव के बाद पहली अप्रैल से पेटीएम, फोनपे और गूगलपे या भीम जैसी यूपीआई ऐप से पेमेंट करने पर ये सरचार्ज लगेगा। हालांकि इस सरचार्ज का भुगतान कस्टमर को नहीं, बल्कि मर्चेंट को करना होगा।

मुंबई-पुणे एक्सप्रेस-वे का सफर होगा महंगा

1 अप्रैल से मुंबई-पुणे एक्सप्रेस-वे का सफर महंगा होने जा रहा है। महाराष्ट्र राज्य सड़क विकास निगम ने वाहनों पर लगने वाला टोल टैक्स 18 प्रतिशत बढ़ा दिया है। ये अब 2030 तक समान रहेगा।

टैक्स में इस बढ़ोतरी के बाद अब कार या जीप जैसे चार पहिए वाले वाहनों को 270 रुपए की जगह 320 रुपए, मिनी बस या टेम्पो के लिए 420 रुपए की जगह 495 रुपए देने होंगे। वहीं ट्रक वगैरह के लिए ये चार्ज अब 685 रुपए होगा, जबकि बस चालकों के लिए 940 रुपए होगा।

By Anita

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *