Haryana Vritant

पानीपत: राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा स्थल पर रोजगार भारती सहित अनेक स्टॉल अनेकता में एकता की झलक दिखा रहे हैं। केंद्र में हरियाणवी खाना देशभर से आए प्रतिनिधियों को भा रहा है। खास बात यह है कि पट्टीकल्याणा के सेवा साधना केंद्र के आसपास के गांवों से प्रतिदिन चार हजार लीटर लस्सी मंगाई जा रही है, जिसका लुत्फ देशभर से आए प्रतिनिधि उठा रहे हैं।

पट्टीकल्याणा के सेवा साधना एवं ग्राम विकास केंद्र में अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा की बैठक का सोमवार को दूसरा दिन रहा। सुबह से देर रात तक चार सत्रों के दौरान जलपान और खानपान के लिए ब्रेक दिया जाता है। इसमें अलग-अलग प्रदेश के लोग अपना खास व्यंजन तैयार करवाते हैं। वे खुद भी इसमें सहयोग करते हैं।

चलता फिरता टी-स्टॉल रोजगार का दे रहा संदेश


चलते फिरते टी-स्टॉल पर कुछ अनोखी चीजें प्रस्तुत की गई हैं। यहां पर रखी एक विशेष प्रकार से डिजाइन की गई साइकिल लोगों को काफी आकर्षित कर रही है। यह साइकिल नहीं, बल्कि एक चलती फिरती टी स्टॉल है। इसमें गैस चूल्हे सहित कई प्रकार की सुविधाएं हैं।बहुत कम लागत में तैयार इस साइकिल में सामान रखने के लिए अलग-अलग स्थान बनाए गए हैं।

स्वरोजगार के लिए कर रहे प्रेरित
रोजगार भारती की ओर से 2020 में कोविड और लॉकडाउन से उत्पन्न परिस्थिति से सबक लेते हुए लोगों की रोजगार संबंधी परेशानियों को हल करने के लिए अनेक प्रकार के प्रयास शुरु किए गए हैं। इसके तहत किए गए सर्वे से पता चला कि अधिकांश लोग अपने निवास स्थान पर रोजगार और संसाधन की कमी के कारण पलायन के लिए मजबूर होते हैं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *