जींदजुलाना में एच3एन2 इन्फ्लूएंजा वायरस पॉजिटिव एक व्यक्ति की मौत हो गई। इन्फ्लुएंजा वायरस पाजिटिव मिला व्यक्ति फेफड़ों के कैंसर से पीड़ित था। स्वास्थ्य विभाग का मानना है कि व्यक्ति की मौत इन्फ्लुएंजा वायरस की बजाए कैंसर से हुई हैं।

जब उसकी रिपोर्ट पाजिटिव मिली तो उसकी मौत हो चुकी थी। स्वास्थ्य विभाग मौत के बाद सतर्क हो गया है और मृतक के परिवार के लोगों के इन्फ्लूएंजा वायरस टेस्ट के लिए सैंपल लेने के आदेश दिए हैं।

अचानक हुआ था सीने में दर्द 

स्वास्थ्य विभाग के अनुसार जुलाना के वार्ड तीन निवासी 56 वर्षीय जगदीश को 22 दिसंबर को अचानक ही सीने में दर्द हो गया था और उसको पीजीआई रोहतक में दाखिल करवाया गया। जांच के दौरान फेफड़ों में गांठ मिली थी और उसको कैंसर की पुष्टि हुई थी।

अस्पताल से आने के बाद खबर मिली की एच3एन2 पॉजिटिव हैं 

चिकित्सकों द्वारा एच3एन2 इन्फ्लुएंजा वायरस के लक्षण दिखाई देने के चलते पीजीआइ रोहतक में 19 फरवरी को सैंपल लेकर जांच के लिए भेजा गया था। सात मार्च को परिवार के लोग उसको पीजीआई से घर पर ले आए, लेकिन इसी दौरान स्वास्थ्य विभाग को मेल आई कि जगदीश एच3एन2 इन्फ्लूएंजा वायरस से पॉजिटिव है।

परिवार के लोग पाए गए स्वस्थ 

जब विभाग की टीम जुलाना में उसके आवास पर गई तो पता चला कि जगदीश की नौ मार्च मौत हो चुकी है। जब परिवार के लोगों से इलाज से संबंधित कागजात मांगे तो बताया कि उन्होंने बताया कि उसके शव के साथ ही मेडिकल संबंधित सभी रिकार्ड जला दिया है।

वायरस की पुष्टि के बाद विभाग हुआ सतर्क

सिविल सर्जन डा. मंजू कादयान ने कहा कि जगदीश को फेफड़ों का कैंसर था और उसकी मौत एच3एन2 इन्फ्लुएंजा वायरस से नहीं, बल्कि कैंसर से हुई है। एच3एन2 इन्फ्लुएंजा वायरस की पुष्टि होने के बाद विभाग सतर्क हो गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *