Haryana Vritant

होली के अवसर पर रंग खेलने के बाद कई बार शिकायत आती हैं कि त्‍वचा बहुत अधिक ड्राई हो गई है। खासतौर पर, जिन लोगों की त्‍वचा पहले से ही ड्राई है, उनकी त्‍वचा रंग खेलने के बाद और भी ज्यादा ड्राई हो जाती है। जाहिर है, है रंगों में मिला केमिकल आपकी त्‍वचा को और भी ज्यादा रूखा बना देता है, वहीं कुछ लोगों की स्किन ड्राई होकर फटना भी शुरू हो जाती है।खासतौर पर कुछ बातों का ध्‍यान रखें। जैसे आपको त्‍वचा से रंग रिमूव करने के लिए बहुत ज्यादा उसे रगड़ना या फिर सख्त स्क्रब या साबुन का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। इससे आपकी त्‍वचा और भी ज्यादा खराब हो जाती है। इतना ही नहीं, आपको रंग खेलने के बाद एक बार रंग रिमूव हो जाने पर भी कुछ घरेलू नुस्खों से त्‍वचा को ट्रीटमेंट देना चाहिए ताकि वह डीप मॉइस्‍चराइजर हो जाए।


आज हम आपको बताएंगे कि वो कौन सी घरेलू चीजें हैं, जो आपकी त्‍वचा को डीप मॉइश्चराइज करती हैं।

शहद
शहद में मौजूद हुमेक्टैंट और एमोलिएंट्स उसे प्राकृतिक मॉइश्चराइजर बनाते हैं और यह त्‍वचा के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होते हैं। खासतौर पर अगर आपकी त्‍वचा बहुत अधिक ड्राई है तो आप शहद को मॉइश्चराइजर की तरह इस्तेमाल कर सकती हैं। यह एंटीबैक्‍अीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी भी होता है। इतना ही नहीं, इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स भी आपकी त्‍वचा को बहुत ज्यादा फायदे पहुंचाते हैं।

दूध
दूध का इस्तेमाल त्‍वचा को डीप क्लीन करने के लिए किया जा सकता है। इसमें मौजूद फैटी एसिड और लैक्टिक एसिड भी त्‍वचा के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। अगर आपकी त्‍वचा ड्राई है तो आपको रॉ मिल्क का इस्तेमाल करना चाहिए और अगर आपकी ऑयली स्किन है तो आपको पके हुए दूध का इस्तेमाल करना चाहिए।
दूध में एक्सफोलिएटिंग प्रॉपर्टीज भी होती हैं, जो आपकी त्‍वचा पर लगे रंग को रिमूव करने में मदद करती हैं। आप दूध के साथ शहद भी मिक्‍स कर सकती हैं। यह आपकी त्‍वचा के लिए और भी ज्यादा फायदेमंद होगा।

नारियल का तेल
नारियल का तेल कितना गुणकारी होता है यह बात किसी से छुपी नहीं है। खासतौर पर त्‍वचा के लिए यह किसी अमृत से कम नहीं है। यह एंटीमाइक्रोबियल, एंटी इंफ्लेमेटरी तो होता ही है साथ ही इसमें त्‍वचा को सूर्य के अल्‍ट्रा वायलेट किरणों से बचाने की क्ष्‍मता भी होती है।


दही
दही का काम भी त्‍वचा को एक्सफोलिएट करके मॉइस्चराइज करना है। अगर आपकी त्‍वचा ऑयली है तो आप दही का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसका इस्तेमाल करने आपकी त्‍वचा पर जो थोड़ा बहुत रंग लगा भी है तो वह भी निकलना शुरू हो जाएगा। आप दही के साथ थोड़ा गुलाब जल भी मिक्‍स कर सकती हैं।

एलोवेरा जेल
एलोवेरा जेल में भी कई खूबियां होती हैं। यह त्‍वचा को मॉइस्चराइजर करने के काम तो आता ही है साथ ही यह त्‍वचा के रंग को निखारता है और ग्लोइंग बनाता है। अगर आपकी त्‍वचा पर एलोवेरा जेल से रिएक्शन होता है तो इसे डायरेक्ट लगाने के स्थान पर आपको इसमें शहद या फिर गुलाब जल आदि लगा लेना चाहिए।
उम्मीद है कि आपको यह जानकारी अच्छी लगी होगी। आप और किन विषयों पर जानकारी पाना चाहते हैं, हमें कमेंट करके बताएं और इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह और भी आर्टिकल पढ़ने के लिए हरियाणा वृतांत से जुड़े रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *