Haryana Vritant
  • 1 अप्रैल से हाईवे, Expressway पर सफर करना हो सकता है महंगा

एक रिपोर्ट के मुताबिक, नेशनल अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) एक अप्रैल से टोल दरें बढ़ाने जा रहा है

एक अप्रैल से हाइवे और एक्सप्रेस-वे पर यात्रा करना महंगा होने जा रहा है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, नेशनल अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) टोल दरें बढ़ाने जा रहा है। NHAI टोल दरों में पांच से दस प्रतिशत तक की बढ़ोतरी कर सकता है।  

जानकारी के मुताबिक, कारों और हल्के वाहनों पर 5 प्रतिशत टोल बढ़ाया जा सकता है, जबकि, भारी वाहनों के लिए टोल 10 प्रतिशत तक बढ़ाया जा सकता है। वर्तमान में एक्सप्रेस-वे पर 2.19 रुपये प्रति किमी की दर से टोल टैक्स वसूला जा रहा है। 135 किमी लंबा सिक्स लेन ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस-वे और दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे की टोल टैक्स दरें बढ़ाई जा सकती हैं।

राष्ट्रीय सड़क शुल्क विनियम 2008 के अनुसार, उपयोगकर्ता शुल्क प्लाजा के एक विशेष दायरे में रहने वाले लोगों के लिए छूट का कोई प्रावधान नहीं है। हालांकि, एक व्यक्ति जो गैर-वाणिज्यिक उपयोग के लिए पंजीकृत वाहन का मालिक है और चार्ज प्लाजा के 20 किलोमीटर के भीतर रहता है, वह शुल्क प्लाजा के माध्यम से असीमित यात्रा के लिए वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए 315 रुपये प्रति माह की दर से मासिक पास के लिए पात्र है। राष्ट्रीय राजमार्ग शुल्क (दरों का निर्धारण और संग्रह विनियम, 2008) के तहत, बशर्ते कोई सर्विस रोड या वैकल्पिक मार्ग उपयोग के लिए उपलब्ध न हो। इसके अलावा, यह नियम एक बंद उपयोगकर्ता शुल्क संग्रह प्रणाली को कवर नहीं करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *