HARYANA VRITANT

Haryana Elections 2024 हरियाणा विधानसभा चुनाव में भाजपा अपनी परंपरा और इतिहास कायम रखने की कोशिश में जुटी है। पार्टी का लक्ष्य केंद्र और राज्य में एक ही दल की सरकार बनाने और लगातार तीसरी बार राज्य की सत्ता में बने रहने का है। अगर भाजपा इसमें सफल होती है, तो हरियाणा अन्य राज्यों के चुनावी रणनीति का प्रारंभिक बिंदु बन सकता है।

हरियाणा विधानसभा चुनाव

हालांकि, चुनाव में भाजपा के सामने चुनौतियाँ भी कम नहीं हैं। किसानों, पहलवानों और अग्निवीर योजना से जुड़े मुद्दों ने भाजपा को रक्षात्मक बना दिया है। इसके अलावा, पार्टी के भीतर टिकट वितरण को लेकर भी नाराजगी है, जिसके परिणामस्वरूप 23 बागी उम्मीदवार मैदान में हैं।

मुख्यमंत्री पद को लेकर भी भाजपा में विवाद बढ़ता जा रहा है, जिसमें अनिल विज और राव इंद्रजीत सिंह ने अपनी दावेदारी जताई है। वहीं, नायब सिंह सैनी को मुख्यमंत्री बनाए रखने के संकेत गृह मंत्री अमित शाह ने मंच से दिए हैं।

इसके साथ ही, भाजपा की रणनीति कमजोर सीटों पर बहुकोणीय मुकाबला करवाने की है, ताकि कांग्रेस के वोट बंट जाएं। चुनाव के बाद गठबंधन की संभावनाओं को लेकर भी अटकलें जारी हैं, जिसमें गोपाल कांडा के नेतृत्व वाली हलोपा और अन्य क्षेत्रीय दलों के साथ गठजोड़ की बात कही जा रही है।