HARYANA VRITANT

पानीपत के सेक्टर 25-एक स्थित वायदा ओवरसीज एक्सपोर्ट हाउस में रविवार शाम करीब छह बजे भीषण आग लग गई, जिसे रात 10 बजे तक भी बुझाया नहीं जा सका। आग बुझाने के लिए पानीपत सहित सोनीपत, करनाल, और अन्य क्षेत्रों से करीब 90 दमकल गाड़ियां बुलानी पड़ीं। आग इतनी विकराल थी कि तीसरी मंजिल से शुरू होकर चौथी मंजिल तक पहुंच गई, जिससे करोड़ों रुपये का नुकसान होने का अनुमान है। गनीमत रही कि रविवार को छुट्टी के कारण कोई जानमाल का नुकसान नहीं हुआ।

सांकेतिक तस्वीर

शॉर्ट सर्किट से आग का अनुमान, दमकल उपकरणों की कमी आई सामने

प्रारंभिक जांच में आग का कारण शॉर्ट सर्किट बताया जा रहा है। दमकल विभाग को आग बुझाने में काफी कठिनाई का सामना करना पड़ा, क्योंकि उनके पास हाईड्रोलिक सीढ़ी जैसे उपकरणों की कमी थी। इस चार मंजिला इमारत में कारपेट और बाथमेट जैसे उत्पाद बनाए जाते थे, जो विदेशों में एक्सपोर्ट किए जाते थे। इस इमारत में कुछ माह पहले इनकम टैक्स की रेड भी हुई थी।

पानीपत में फैक्ट्रियों में आग की घटनाएं बढ़ रही हैं

पानीपत में पहले भी कई फैक्ट्रियों में आग लग चुकी है, लेकिन दमकल केंद्रों की कमजोर स्थिति के कारण आग पर काबू पाना मुश्किल हो जाता है। हाल ही में सिवाह के पास एक फैक्ट्री में भी बड़ी आग लगी थी, जिसके लिए अन्य क्षेत्रों से मदद लेनी पड़ी थी।