HARYANA VRITANT

अंबाला। नेपाल से अंबाला में अफीम बेचने आए दो नशा तस्करों को सीआईए ने गिरफ्तार कर लिया। दोनों को उस समय अंबाला कैंट रेलवे स्टेशन से पकड़ा गया, जब वो ट्रेन से पंजाब जाने की फिराक में थे।

यह कार्रवाई मुखबिर से मिली गुप्त सूचना के आधार पर की। आरोपियों की पहचान नेपाल निवासी 23 वर्षीय बसंत रावत और 24 वर्षीय हरी बहादुर निवासी नेपाल के तौर पर हुई है। आरोपियों के कब्जे से लगभग एक किलो अफीम जब्त की गई है। पकड़ी गई अफीम की कीमत लगभग पांच लाख रुपये है।

दोनों आरोपियों के खिलाफ अंबाला छावनी के जीआरपी थाने में मामला दर्ज करके जांच आरंभ कर दी गई है। प्राथमिक पूछताछ में सामने आया है कि वो पिछले काफी समय से यह काम कर रहे थे और देश के अलग-अलग हिस्सों में अफीम सप्लाई करने का कार्य कर चुके हैं, लेकिन बुधवार को जब वो ट्रेन से अंबाला कैंट के रेलवे स्टेशन पर उतरे और आगामी सफर के लिए अंबाला रेल यार्ड में पहुंचे तो उनकी संदिग्ध गतिविधियां देखकर मुखबिर ने सीआईए को इनकी सूचना दी तो मौके पर दबिश देकर दोनों तस्करों को काबू कर लिया।

खुद नशा बनाने में हैं माहिर

प्राथमिक जानकारी में यह भी सामने आया है कि दोनों आरोपी अफीम की तस्करी के अलावा इसे बनाने का काम भी करते थे। यह कला उन्होंने नेपाल में ही सीखी थी। पहले वो मुंबई जैसे मैट्रो सिटी में इसे बेचा करते थे, लेकिन वहां पुलिस की सख्ती के कारण फिर इन्होंने बिहार सहित अन्य राज्यों का रुख कर लिया।

सीआईए ने जब दोनों आरोपियों को पकड़ने के लिए अंबाला रेल यार्ड में दबिश दी तो पहले तो वो दोनों नशा तस्करी की बात से मुकर गए। उनके कपड़ो औरबैग आदि की तलाशी लेने के बाद भी अफीम बरामद नहीं हुई। जब टीम ने शक के आधार पर उनके जूते उतरवाए तो जूते के अंदर चमड़े के नीचे से अफीम के छोटे-छोटे पैकेट बरामद हुए।

नेपाल से अफीम लेकर आए दो व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया है। जूते के अंदर वो अफीम लेकर आए थे। प्राथमिक जांच में सामने आया है कि आरोपी कुछ अन्य राज्यों में भी अफीम की सप्लाई करते थे। दोनों आरोपियों को वीरवार कोर्ट में पेश करके रिमांड हासिल किया जाएगा।