Haryana Vritant

भारत नेपाल आस्था ट्रेन का संचालन जालंधर सिटी रेलवे स्टेशन से किया जाएगा। ट्रेन का ठहराव लुधियाना, चंडीगढ़, अंबाला, कुरुक्षेत्र, पानीपत, दिल्ली, गाजियाबाद, अलीगढ़, टूंडला, इटावा व कानपुर रेलवे स्टेशनों पर होगा। इन स्टेशनों से यात्री ट्रेन में सवार हो सकेंगे व वापसी में उतर भी सकेंगे। 

आईआरसीटीसी नेपाल की सैर करवाएगी। सैर के दौरान नेपाल के काठमांडू में स्थित सबसे प्रसिद्ध व प्रख्यात पशुपतिनाथ मंदिर में भी यात्री माथा टेक सकेंगे। इसके अलावा यात्रियों को अयोध्या, वाराणसी और प्रयागराज में भी भगवान राम व सीता से जुड़े प्रसिद्ध मंदिरों के दर्शन करवाए जाएंगे। आईआरसीटीसी ने इस धार्मिक यात्रा को लेकर तैयारी आरंभ कर दी है।

10 रात का होगा सफर
आईआरसीटीसी चंडीगढ़ के पर्यटन प्रवक्ता शुभम आर्य ने बताया कि तृतीय एसी श्रेणी के कोच में यात्रियों को सफर करवाया जाएगा और इसके लिए प्रति यात्री किराए के तौर पर 27 हजार 815 रुपये खर्च करने होंगे।यह सफर 9 दिन और 10 रात का होगा। सफर के दौरान रहने, खाने-पीने और बस यात्रा की सुविधा भी शामिल होगी। वहीं रात्रि ठहराव के दौरान होटल की भी निशुल्क सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी। इसके अलावा ट्रेन में सफर के दौरान सुरक्षा व सहायता के लिए भी कर्मचारी तैनात रहेंगे।

इन स्टेशनों पर मिलेगी सुविधा
भारत नेपाल आस्था ट्रेन का संचालन जालंधर सिटी रेलवे स्टेशन से किया जाएगा। ट्रेन का ठहराव लुधियाना, चंडीगढ़, अंबाला, कुरुक्षेत्र, पानीपत, दिल्ली, गाजियाबाद, अलीगढ़, टूंडला, इटावा व कानपुर रेलवे स्टेशनों पर होगा। इन स्टेशनों से यात्री ट्रेन में सवार हो सकेंगे व वापसी में उतर भी सकेंगे। ट्रेन में यात्रियों के लिए दो अलग-अलग श्रेणी में कुल 600 सीटें उपलब्ध होंगी।

इन मंदिरों के होंगे दर्शन
ट्रेन का पहला ठहराव अयोध्या रेलवे स्टेशन पर होगा। यहां यात्रियों को राम जन्म भूमि मंदिर, हनुमान गढ़ी, सरयुघाट व नंदीग्राम के दर्शन करवाए जाएंगे। ट्रेन का दूसरा ठहराव नेपाल के काठमांडू में होगा। यहां पशुपतिनाथ मंदिर, दरबार स्कवायर और स्वयंभूनाथ स्तूपा के दर्शन होंगे। ट्रेन का तीसरा ठहराव वाराणसी में होगा। यहां यात्रियों को तुलसी मानस मंदिर, संकटमोचन मंदिर, काशी विश्वनाथ कॉरिडोर और मंदिर और वाराणस घाट पर गंगा आरती के दर्शन करवाए जाएंगे। ट्रेन का चौथा ठहराव प्रयागराज स्टेशन पर होगा। यहां यात्रियों को गंगा-युमना का संगम और हनुमान मंदिर के दर्शन करवाए जाएंगे। ट्रेन 9 अप्रैल को इटावा होते हुए बीच रास्ते के स्टेशनों पर रुकते हुए वापिस जालंधर सिटी रेलवे स्टेशन पर पहुंच जाएगी।

एमपीएस राघव, क्षेत्रीय प्रबंधक, आईआरसीटीसी चंडीगढ़।
31 मार्च को जालंधर सिटी से भारत नेपाल आस्था ट्रेन का संचालन किया जाएगा। ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों को विश्वप्रसिद्ध धार्मिक स्थलों के दर्शन करवाए जाएंगे। सुरक्षा, खानपान व रात्रि ठहराव से संबंधित पूरी सुविधा सफर के दौरान प्रदान की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *