HARYANA VRITANT

अंबाला। नहरी पानी की पाइप लाइन बिछाने का काम अटक गया है। गैस अथॉरिटी ऑफ इंडिया (गेल) की गैस पाइप की वजह से काम लंबित हो गया है, क्योंकि नेशनल हाईवे के नजदीक से गुजर रही गैस पाइप के नीचे से ही नहरी पानी की पाइप लाइन को निकालना है। ये जोखिम भरा हो सकता है जबकि नेशनल हाईवे और रेलवे लाइनों के नीचे से पाइप डालने का काम पूरा कर दिया है।

सांकेतिक तस्वीर

इस रुकावट को दूर करने के लिए अब नगर परिषद मामले को उच्चाधिकारियों के संज्ञान में लाया है और गेल के साथ पत्राचार शुरू किया है, जिससे कि वो गैस पाइप के नीचे से पानी की पाइप लाइन को बिछाने की अनुमति प्रदान करें और इस दौरान सुरक्षा और गैस की सप्लाई रोकने सहित अन्य जो भी प्रबंध उनके द्वारा किए जाने हैं, वो हो सकें।

123.97 करोड़ की है योजना

योजना के तहत 123.97 करोड़ की लागत से अंबाला छावनी क्षेत्र के लिए 22.4 किलोमीटर पेयजल लाइन डाली जा रही है। इन पाइप लाइनों के माध्यम से पानी सीधा बूस्टरों तक पहुंचाया जाएगा। यह पाइप लाइन अधोमाजरा से घसीटपुर तक डाली जा रही है और इसका 90 प्रतिशत काम पूरा हो चुका है। नहरी पानी की इस पाइप लाइन के डलने से छावनी हलके की करीब एक लाख की आबादी को सीधे तौर पर इसका लाभ होगा। इस सुविधा के तहत पानी की कमी वाले सात प्रमुख क्षेत्रों में बूस्टर भी स्थापित किए गए हैं।

घसीटपुर में बनाया मुख्य ट्रीटमेंट प्लांट

अमरूत योजना के तहत नगर परिषद की ओर से घसीटपुर में फिल्टर ट्रीटमेंट प्लांट की स्थापना की गई है। यहां पहले भी एक ट्रीटमेंट प्लांट लगा है जोकि मात्र 20.8 एमएलडी का है। इसीलिए मौजूदा समय में अभी भी कुछ क्षेत्रों में नहरी पानी का लाभ नहीं मिल रहा। लेकिन अब नगर परिषद की ओर से घसीटपुर में जो दूसरा मुख्य ट्रीटमेंट प्लांट लगाया गया है, उसकी क्षमता करीब 30 एमएलडी की है। मतलब इस नए ट्रीटमेंट प्लांट के स्थापित होने से पानी की क्षमता करीब ढाई गुना बढ़ जाएगी। ऐसे में जल संकट की स्थिति अगले 10 सालों तक पैदा नहीं होगी।

इन क्षेत्रों को मिलेगा फायदा

डिफेंस कालोनी बूस्टर से ए,बी व सी सेक्टर सहत अन्य क्षेत्र, कलरेहड़ी, टूंडला और बोह में आनंद नगर के लोगों को नहरी पानी की सुविधा मिलेगी। इसी प्रकार रामपुर बूस्टर से सरसेहड़ी तक, शाहपुर बूस्टर से शाहपुर गांव को, बब्याल बूस्टर से बब्याल, दयालबाग और दलीपगढ़, मच्छौंडा बूस्टर से सुंदरनगर, चंद्रपुरी और मच्छौंडा, शिवाला मंडी बूस्टर से साईं का बाग और शिवाला मंडी, करधान बूस्टर से प्रभु प्रेम पुरम आश्रम से खोजकीपुर, नग्गल व करधान के लोगों को इसका सीधा फायदा मिलेगा।

अधोमजारा से घसीटपुर तक बिछाई जा रही पानी की पाइप लाइन का 90 प्रतिशत काम पूरा हो गया है। गेल की गैस पाइप को लेकर थोड़ी समस्या है। इसके समाधान को लेकर पत्राचार किया गया है ताकि आगामी पाइप लाइन को डालने का कार्य पूरा किया जा सके। उम्मीद है कि इस समस्या का जल्द ही समाधान हो जाएगा और फिर अंबाला छावनी का पूरा क्षेत्र नहरी पानी की सुविधा से जुड़ जाएगा।