HARYANA VRITANT

बराड़ा। एक तरफ जहां सरकार पशुपालन को बढ़ावा देने के लिए नई-नई घोषणाएं कर रही है, वहीं करीब 12 हजार की आबादी वाले गांव थंबड़ के पशु चिकित्सालय का नाम पोर्टल से गायब हो गया है। कई महीनों से यहां पर कोई स्थाई चिकित्सक की नियुक्ति नहीं है।

सांकेतिक तसवी

अतिरिक्त कार्यभार के साथ यहां पर चिकित्सक की नियुक्ति की गई है जो कि अन्य दूसरे स्थान का अतिरिक्त कार्यभार होने के कारण समय पर नहीं पहुंच सकते है। जिस कारण पशु पालकों को भारी दिक्कत का सामना करना पड़ता है। प्राइवेट इलाज बहुत ही महंगा पड़ता है। इससे पशुपालकों में आर्थिक हानि बहुत होती है। पशु पालकों का कहना है कि हमारे गांव में स्थाई पशु चिकित्सक भेजा जाए जिसमें कि गांव में पशुपालकों को हो रही समस्या का सामना न करना पड़े। जानकारी के अनुसार लोकसभा चुनाव से पहले लगभग वीएलडीए की 700 पदों की भर्ती की गई थी। उसके बावजूद थंबड़ में वीएलडीए नहीं दिया गया।

पशु चिकित्सालय की बिल्डिंग हुई डैमेज

ग्रामीण जय सिंह, सुभाष राणा, कप्तान सिंह ने कहा के थंबड़ में गांव में काफी समय से पशु चिकित्सालय बनाया हुआ था जो कि गत वर्षों से जर्जर हालत में था कुछ वर्षों से उसकी जो बिल्डिंग विभाग की ओर से उसे डैमेज घोषित कर दिया गया था और विभाग की ओर से डेमेज हुए समान की बोली करवा दी गई थी।उसके बाद से जमीन खाली पड़ी हुई है। उस पर विभाग की ओर से पशु चिकित्सालय बनवाया जाना था। मगर विभाग की लेट लतीफी के कारण पशु चिकित्सालय नहीं बनाया गया। फिलहाल पशु चिकित्सालय पंचायत के वृद्ध आश्रम में एक छोटे से कमरे में खोला गया है, मगर वहां पर भी कोई स्थाई पशु चिकित्सक उपलब्ध नहीं है।

नियुक्ति के लिए पोर्टल पर नहीं थंबड़ का नाम

नवनियुक्त वीएलडीए, वीएस की भर्ती के दौरान ट्रेनिंग के बाद विभाग के पोर्टल के माध्यम से स्टेशन अलॉट किए जाने थे, लेकिन इस पोर्टल पर गांव थंबड़ का नाम ही गायब मिला। जिस कारण यह स्टेशन आज भी खाली है और विभाग की तरफ से कोई भी पशु चिकित्सक नहीं है। ग्रामीणों की सरकार से अपील है कि थंबड़ गांव के पशु अस्पताल को पोर्टल से गायब न कर पोर्टल पर चढ़ाया जाए और हमें स्थाई वेटरनरी सर्जन और वीएलडीए उपलब्ध कराया जाए जिससे के हम ग्रामीण वासी और अन्य साथ लगते गांव को पशु चिकित्सालय का लाभ मिल सके।

पशुपालन विभाग के निदेशक कार्यालय की ओर से पशु चिकित्सालय की बिल्डिंग के नक्शे को लेकर कुछ आपत्ति लगाई गई थी जिसे जल्द से जल्द विभाग के अनुसार नक्शा बनाकर भेज दिया जाएगा।

ओम प्रकाश, जेई पीडब्ल्यूडी

अंबाला में अभी मेरी नई नियुक्ति हुई है। थंबड़ पशु अस्पताल के बारे में जानकारी मिलने के बाद ही कुछ बता सकते हैं। यदि वहां किसी को अतिरिक्त कार्यभार दिया गया है और वह अस्पताल में नहीं आता तो इसकी जांच करेंगे।