HARYANA VRITANT

कुरुक्षेत्र। धर्मनगरी में महानगर मुंबई की तर्ज पर ट्रैफिक लाइटें और ब्लिंकर लगाए जाएंगे, जिससे शहर की सुंदरता भी बढ़ेगी। इस परियोजना को प्रदेश सरकार ने हरी झंडी दे दी है, जिसके लिए 69 लाख 99 हजार 980 रुपये का बजट भी स्वीकृति किया गया है। नगर परिषद की तरफ से इस परियोजना को अमलीजामा पहनाया जाएगा, जिसके लिए प्रक्रिया जल्द शुरू किए जाने की उम्मीद है।

मुंबई की तर्ज पर धर्मनगरी में लगेंगी ट्रैफिक लाइटें

नगर परिषद की तरफ से शहर में ट्रैफिक लाइटें और ब्लिंकर लगाने का एक प्रस्ताव तैयार किया गया था, जिसे अंतिम अनुमति के लिए प्रदेश सरकार के पास भेजा गया था। सरकार से मंजूरी मिलते ही नगर परिषद ने भी अपनी तैयारी शुरू कर दी है। पिपली चौक और नए बस स्टैंड पर यातायात प्रबंधन को बेहतर बनाने के लिए नगर परिषद द्वारा नई ट्रैफिक लाइट प्रणाली पर 70 लाख रुपये का बजट खर्च किया जाएगा। इस मार्ग पर यातायात को सुचारू रूप से चलाने के लिए सेंसर आधारित ट्रैफिक लाइटें लगाई जाएंगी।

इस मार्ग पर फिलहाल पिपली, नए बस स्टैंड और उमरी चौक पर लगी लाइटें पिछले कई सालों से बंद पड़ी हैं। नई लाइट और ब्लिंकर की परियोजना को मंजूरी मिल गई है तो बजट की भी स्वीकृति मिल गई है। शहर में यातायात जाम की समस्या को हल करने के लिए, ट्रैफिक लाइट्स लगाने के लिए स्थानों की पहचान करने और सुझाव देने के लिए ट्रैफिक पुलिस सहित एक समिति का गठन किया गया था। इन जगहों पर जल्द ही नई सेंसर आधारित ट्रैफिक लाइटें लगाई जाएंगी। पहचाने गए स्थानों पर यातायात व्यवस्था के सफल कार्यान्वयन के बाद, शहर में सुचारू यातायात प्रवाह सुनिश्चित करने के लिए और अधिक क्षेत्रों को कवर किया जाएगा।

जल्द शुरू किया जाएगा परियोजना पर काम : सुधा

शहरी निकाय राज्यमंत्री सुभाष सुधा का कहना है कि ट्रैफिक लाइटें लगाने की परियोजना पर जल्द काम शुरू कर दिया जाएगा। यह ट्रैफिक लाइटें मुंबई की तर्ज पर लगेंगी और शहर के सुंदरीकरण पर चार चांद लगाएंगी। इस परियोजना के लिए सरकार ने करीब 70 लाख रुपये के बजट की स्वीकृति दी है। इन लाइटों को लगाने के लिए टेंडर प्रक्रिया जल्द शुरू कर दी जाएगी। इस परियोजना के पूरा होने के बाद शहर की ट्रैफिक व्यवस्था में सुधार आएगा और लोगों को ट्रैफिक जाम की समस्या से भी छुटकारा मिल पाएगा।