HARYANA VRITANT

अंबाला सिटी। नगर निगम का संपत्ति कर आईडी को सत्यापित करने का काम धीमा चल रहा है। अप्रैल माह में जहां 35 फीसदी तक आईडी सत्यापित करने का लक्ष्य रखा गया था, वह जुलाई माह भी आधा निकलने के बाद अभी तक यह लक्ष्य पूरा नहीं हो पाया।

नगर निगम का संपत्ति कर आईडी को सत्यापित करने का काम धीमा चल रहा है।

शहर में एक लाख 23 हजार 260 आईडी है। इन आईडी में से ही अभी करीब 24 हजार आईडी ही सत्यापित हो पाई हैं। इसके लिए संयुक्त आयुक्त अदिति ने कहा कि यह कार्य हर वार्ड में चल रहा है। हर वार्ड में एक-एक टीम लगाई गई है। कार्य में तेजी लगाने के लिए कहा गया है। अभी तक 23 हजार से ज्यादा संपत्ति कर आईडी को सत्यापित किया जा चुका है। वहीं, शहर में ज्यादातर ऐसी आईडी हैं, जिनमें पहले किए गए सर्वे में गलतियां की गई है। इससे लोगों को आईडी में गलतियां होने से परेशानी झेलनी पड़ रही है। किसी व्यक्ति की आईडी में वर्गगज गलत लिखा है, किसी आईडी में नाम, मोबाइल और पता तक भी गलत है।

आईडी सत्यापन के बाद होगा योजनाओं का लाभ्

संपत्ति धारकों की ओर से https://ulbhryndc.org पोर्टल पर लॉगइन करके अपनी संपत्ति के डाटा का स्वयं सत्यापन यानि सेल्फ सर्टिफिकेशन किया जाना है। जिसके लिए नगर निगम अंबाला द्वारा जून में 20 टीमों का गठन कर वार्डों में डोर टू डोर भेजा गया था। वहीं, संपत्ति के स्वयं सत्यापन के पश्चात संपत्ति धारक की संपत्ति को कोई अन्य व्यक्ति देख नहीं पाएगा और न ही कोई छेड़छाड़ कर पाएगा। इसके अतिरिक्त सरकार द्वारा संपत्ति कर के संबंध में दी जाने वाली छूट का लाभ भी केवल उन्हीं संपत्ति धारकों को मिलेगा।

जिन्होंने अपनी संपत्ति का स्वयं सत्यापन किया हुआ है। इसी तरह अगर संपत्ति कर आईडी में डाटा में कोई त्रुटि हो तो रजिस्ट्री व आधार कार्ड जैसे आवश्यक दस्तावेजों सहित नगर निगम कार्यालय के नागरिक सुविधा केंद्र में आकर आपत्ति दर्ज करवा सकते हैं। निगम संयुक्त आयुक्त अदिति ने कहा कि संपत्ति कर आईडी सत्यापित होने पर ही विभागीय योजनाओं का फायदा मिलेगा, इसलिए जिन लोगों की आईडी सत्यापित नहीं हुई है, वह अपनी आईडी को सत्यापित करवाएं।