HARYANA VRITANT

पानीपत। जिले को ड्राॅप-आउट करने और राजकीय विद्यालयों में विद्यार्थियों की संख्या बढ़ाने के लिए जिला शिक्षा विभाग द्वारा चलाया जा रहा शिक्षा रथ अभियान रंग ला रहा है। जिला शिक्षा अधिकारी राकेश बूरा के नेतृत्व में चलाए जा रहे शिक्षा रथ अभियान का ही परिणाम है कि गत शैक्षणिक वर्ष की तुलना में राजकीय विद्यालयों में 6234 विद्यार्थियों की संख्या बढ़ चुकी है।

सांकेतीक तस्वीर

जिले के राजकीय विद्यालयों में विद्यार्थियों की संख्या

गत शैक्षणिक वर्ष में जिले के राजकीय विद्यालयों में विद्यार्थियों की संख्या 103191 थी जो अब बढ़कर 109425 पहुंच चुकी है। शिक्षा अधिकारियों के अनुसार अभियान जारी है जिससे विद्यार्थियों की संख्या में ओर अधिक इजाफा हो सकता है। शिक्षा रथ अभियान की शुरूआत ग्रीष्मकालीन अवकाश से पहले मई में की गई थी। मई में तापमान एकाएक बढ़ने की वजह से स्कूल समय से पहले बंद हो गए थे। इससे शिक्षा रथ अभियान भी प्रभावित हुआ था।

पढ़ाई को पटरी पर लाने के साथ-साथ व्यवस्था के स्तर

ग्रीष्मावकाश के बाद अब स्कूलों में पढ़ाई को पटरी पर लाने के साथ-साथ व्यवस्था के स्तर पर जिला शिक्षा विभाग ने उस कमी को भी दूर कर लिया है जो पिछले तीन शैक्षणिक सत्र से जिला को पिछड़ेपन का अहसास करवा रही थी। सामूहिक स्तर पर विभाग की हर इकाई द्वारा बाल वाटिका से लेकर कक्षा 12वीं तक हुए प्रयास के बाद यह संभव हो पाया है कि विद्यार्थियों की संख्या पिछले रिकार्ड से 6234 ज्यादा हो गई है। प्रक्रिया के तहत दाखिले अभी भी चल रहे हैं।