HARYANA VRITANT

अंबाला सिटी। बिजली निगम ने शहर में चार नए फीडर को तैयार कर दिया है। अब इन फीडर को अगले सप्ताह में चलाया जाएगा। इन फीडर के चलने से करीब 25 हजार से ज्यादा उपभोक्ताओं को राहत मिलेगी।

सांकेतिक तस्वीर

इन फीडर में जंडली के लक्ष्मी नगर, देवीनगर के मानकपुर, शिवालिक कॉलोनी, नाहन हाउस फीडर शामिल हैं। इन फीडर को तैयार करने में करीब एक करोड़ से अधिक खर्च हुए हैं। दरअसल, पिछली गर्मी के सीजन में बाढ़ आने से बिजली निगम को भारी परेशानी झेलनी पड़ी। बाढ़ आने से शहर के कई एरिया में बिजली कनेक्शन टूट गया था। इसकी वजह धूलकोट में बीबीएमबी में जलभराव होना था।

यहां जलभराव होने से शहर में कई दिनों तक बिजली नहीं आ पाई थी। इसके बाद निगम ने इन एरिया में अलग फीडर खींचकर उनका जुड़ाव कंपनी बाग और लायलपुर बस्ती सब स्टेशन से किया, जिससे कि आपातकालीन स्थिति में यहां से भी फीडर को चलाया जा सके। वहीं, कलरहेड़ी, डिफेंस इंक्लेव, तोपखाना, गणेश विहार, सदर, हाथीखाना एरिया में भी बिजली निगम सप्लाई दुरुस्त करने के लिए कार्य कर रहा है।

गर्मी में 1.08 करोड़ तक पहुंची थी खपत

मई माह में इस बार रिकॉर्ड तोड़ गर्मी पड़ी। इससे कई वर्षों का गर्मी का रिकॉर्ड टूट गया। गर्मी बढ़ने से बिजली खपत भी बढ़ी। जून माह में तो एक दिन में एक करोड़ आठ लाख बिजली यूनिट तक खपत रिकॉर्ड हुई। इससे पिछले वर्ष का रिकॉर्ड भी टूट गया। इस बार गर्मी में कई फीडर ओवरलोड भी हुए। उसके बाद निगम ने उनमें से कुछ फीडर को अलग करने को लेकर कार्य शुरू किया।

बिजली निगम ने शहरी क्षेत्र में चार फीडर को अलग करने का कार्य पूरा कर लिया है। चार फीडर पर एक करोड़ से अधिक राशि खर्च की गई। इन फीडर को अगले सप्ताह में चलाया जाएगा। बरसाती सीजन या अन्य कोई दिक्कत आने पर इन फीडर को कंपनी बाग और लायलपुर बस्ती सब स्टेशन से भी चलाया जा सकेगा। इन फीडर के चलने से शहर के 25 हजार से ज्यादा उपभोक्ताओं को फायदा होगा। गर्मी में भी सुचारू रूप से बिजली मिलेगी।