HARYANA VRITANT

Rohtak News डीसी एवं जिला निर्वाचन अधिकारी शक्ति सिंह ने मतदान केंद्रों के रेशनेलाइजेशन और फोटोयुक्त मतदाता सूचियों के संबंध में राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की बैठक ली और जरूरी निर्देश दिए। इससे पहले प्रदेश की अतिरिक्त मुख्य चुनाव अधिकारी हेमा शर्मा ने वीसी के माध्यम से मतदाता सूची को लेकर गंभीरता के साथ अभियान चलाने व लंबित आवेदनों को जल्द से जल्द निपटाने के निर्देश दिए।

सांकेतिक तस्वीर

डीसी ने कहा कि जिलेभर में बीएलओ आगामी 24 जुलाई 2024 तक घर-घर जाकर मतदाता सूचियों की त्रुटि ठीक करेंगे। इस दौरान वे मतदान केंद्रों की रेशनलाइजेशन, मृत मतदाताओं का नाम मतदाता सूचियों से हटाने, मतदाता सूची में मतदाता की साफ फोटो अपडेट करने का काम करेंगे। उन्होंने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग की हिदायत अनुसार 25 जुलाई से नौ अगस्त तक मतदाता सूचियों से जुड़े दावे तथा आपत्तियां प्राप्त की जाएंगी।

आयोग की हिदायत अनुसार मतदाता सूचियों में अधिक से अधिक योग्य मतदाताओं के नाम शामिल कराने और मतदाता सूचियों में अशुद्धियों को दूर करने के लिए 27 जुलाई (शनिवार), 28 जुलाई (रविवार) और तीन अगस्त (शनिवार) व चार अगस्त (रविवार) के दिवस विशेष अभियान चलाए जाएंगे। बैठक में राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि के तौर पर आईएनसी से जय प्रकाश कादयान, कांग्रेस सेवा दल से संजय यादव, आईएनएलडी से रमेश चाहार उपस्थित थे।