HARYANA VRITANT

चरखी दादरी। प्रदेश सरकार ने जनता की शिकायतों का निपटान करने के लिए समाधान शिविर के पहल की। चरखी दादरी में 11 जून को शिविर की शुरुआत हुई। तब से लेकर अब तक इन शिविरों में 500 शिकायतें आ चुकी हैं, लेकिन सिर्फ 40 प्रतिशत का ही निपटारा हो सका है।

उपायुक्त मनदीप कौर ने सभी विभागों के अधिकारियों को तत्परता से शिकायतों के निपटान का आदेश दिए हैं।

उपायुक्त मनदीप कौर ने सभी विभागों के अधिकारियों को तत्परता से शिकायतों के निपटान का आदेश दिए हैं। इसके साथ ही इसमें पहले आईं शिकायतों पर संबंधित विभागों से कार्रवाई की रिपोर्ट भी ली गई।

मंगलवार को जिला उपायुक्त मनदीप कौर ने विभिन्न विभागों के प्रमुख अधिकारियों के साथ सुबह 9 से 11 बजे तक आमजन की समस्याएं सुनीं। शिविर में 71 शिकायतें आईं, जिनमें से 10 का ही समाधान हो पाया। उपायुक्त मनदीप कौर ने बताया कि जिले के सभी विभागों अधिकारियों को शिविर के माध्यम से प्राप्त होने वाली शिकायतों पर निर्धारित समय अवधी में कार्रवाई करने और इसकी रिपोर्ट उपायुक्त कार्यालय में देने के के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि काफी शिकायतें एवं मांगे ऐसी होती हैं, जिनका समाधान मौके पर ही कर दिया जाता है। कुछ शिकायतों के समाधान के लिए संबंधित विभागों को लिखा जाता है। कई बार शिकायतें

जिला स्तर पर हल नहीं हो पाती और उन्हें समाधान के लिए मुख्यालय भेजा जा रहा है।

शिविर में आम नागरिकों की प्रॉपर्टी आईडी, परिवार पहचान पत्र, राशन कार्ड, बिजली, पानी तथा विभिन्न सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजनाओं से संबंधित शिकायतों का निवारण किया गया। अंत में मौके पर मौजूद अधिकारियों को शिविर की समस्याओं का तत्परता से समाधान कर नागरिकों को राहत देने के निर्देश दिए।