HARYANA VRITANT

चोपटा। ऐलनाबाद हलके के सबसे बड़े गांव जमाल के वार्ड नंबर 19 और 20 के ढाणी ज्ञानदीप में बिजली और पानी की समस्या को लेकर चल रहे धरने पर 47वें दिन ग्रामीणों के सब्र का बांध टूट गया। पिछले 47 दिन से सरकार व प्रशासन द्वारा धरनारत्त लोगों की कोई सुध न लेने से खफा हुए ग्रामीण नाथूसरी चोपटा तहसील के सामने आकर सरकार के खिलाफ नारेबाजी की और प्रशासन का पुतला फूंका। ग्रामीणों ने तहसीलदार शुभम शर्मा को ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन लेने के बाद तहसीलदार शुभम शर्मा, बिजली व जन स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ जमाल के ढाणी ज्ञानदीप पर चल रहे धरना स्थल पर पहुंचे और 1 घंटे तक ग्रामीणों से बातचीत की। तथा ग्रामीणों को जल्द समस्या समाधान करने का आश्वासन दिया।

सांकेतिक तस्वीर

जमाल के सरपंच प्रतिनिधि ओम प्रकाश डूडी, प्रहलाद बैनीवाल राजाराम बैनीवाल रमेश डूडी, अजय कुमार बैनीवाल, जगदीश रूपवास रोहताश, ओमप्रकाश सिंधड़, विनोद सहित जमाल के ढाणी ज्ञानदीप से सैंकड़ो की संख्या में महिलाओं व पुरुषों ने धरना स्थल से नाथूसरी चोपटा तहसील की ओर कुच किया। इस दौरान ग्रामीणों ने सरकार व प्रशासन का पुतला लेकर नाथूसरी चोपटा के भट्टू रोड, भादरा रोड, सिरसा रोड, पर पुतले की शव यात्रा निकालकर नाथूसरी चोपटा तहसील कार्यालय के आगे पुतला फूंक दिया और सरकार प्रशासन के खिलाफ जमकर नारेबाजी की।

गीतों के माध्यम से सरकार को कोसा

महिलाओं ने गीतों के माध्यम से सरकार को कोसा। सूचना मिलने पर डीएसपी ऐलनाबाद संजीव बल्हारा व नाथूसरी चोपटा थाना प्रभारी सत्यवान शर्मा दलबल के साथ मौके पर पहुंचे। नाथूसरी चोपटा तहसील कार्यालय के सामने ग्रामीणों ने करीब 2 घंटे तक प्रदर्शन किया। इसके बाद तहसीलदार शुभम शर्मा ने ग्रामीणों को समझाया ग्रामीणों ने तहसीलदार को बिजली पानी की समस्या को हल करवाने के लिए ज्ञापन सौपा। इसके बाद ग्रामीणों ने वापस जमाल धरना स्थल पर जाकर धरना जारी रखा।

तहसीलदार शुभम शर्मा ने इस बारे में उच्च अधिकारियों से बातचीत की और जनस्वास्थ्य विभाग व बिजली विभाग के अधिकारियों को साथ लेकर जमाल के ढाणी ज्ञानदीप में चल रहे धरने पर लोगों के बीच पहुंचे। उन्होंने ग्रामीणों को बताया कि ढाणी ज्ञानदीप के लोगों की समस्याओं को हल करने के लिए विभाग द्वारा एस्टीमेट बनाकर सरकार के पास भेजा हुआ है। और जल्द ही बिजली पानी की समस्या को हल कर दिया जाएगा। तहसीलदार के आश्वासन के बाद भी ग्रामीणों का धरना जारी है।

जमाल के वार्ड नंबर 19 -20 के 120 ढाणियों के लोगों का 47 दिन से चल रहा है धरना

गौरतलब है कि जमाल गांव के वार्ड नंबर 19 और 20 में लोगों की करीब 120 ढाणियां है। जिनको ढाणी ज्ञानदीप के नाम से जाना जाता है। जिनमें कई वर्षों से बिजली पानी की समस्या गंभीर बनी हुई है। और डेढ़ महीने पहले ग्रामीणों ने इन समस्याओं को लेकर धरना शुरू किया। लेकिन सरकार व प्रशासन की तरफ से किसी ने भी इनकी कोई सुध नहीं ली। ग्रामीण भयंकर गर्मी में धरना स्थल पर बैठे हुए हैं। इन दोनों वार्डों के ग्रामीणों ने लोकसभा चुनाव का भी बहिष्कार किया था और मतदान नहीं किया। मंगलवार को ग्रामीणों के सब्र का बांध टूट गया और नाथूसरी चोपटा तहसील कार्यालय के सामने जोरदार प्रदर्शन किया।