HARYANA VRITANT

सिरसा। प्रधानमंत्री आवासीय योजना के तहत ऑनलाइन भूखंड आवंटन को लेकर चौधरी देवीलाल विश्वविद्यालय के बहुउद्देश्यीय सभागार में विशेष कार्यक्रम का नगर परिषद की ओर से आयोजन किया गया। ऑनलाइन आवेदन के बाद सरकार की ओर प्रदेश के कई जिलों के बीपीएल श्रेणी में आने वाले विभिन्न वर्गों के 853 परिवारों को भूखंड आबंटित किए। इस दौरान ऑनलाइन ड्राॅ निकाला गया।

प्रदेश के कई जिलों के बीपीएल श्रेणी में आने वाले विभिन्न वर्गों के 853 परिवारों को भूखंड आबंटित किए।

उपायुक्त आरके सिंह ने बताया कि…

सिरसा के सेक्टर 20 के भाग-3 में ड्राॅ के माध्यम से लाभार्थियों को उनका भूखंड नंबर आवंटित किया गया। इस कार्यक्रम में बतौर मुख्यातिथि उपायुक्त आरके सिंह मौजूद रहे। उपायुक्त ने कहा कि गरीब व्यक्ति के अपना घर होने के सपने को साकार करने के उद्देश्य से हरियाणा सरकार ने मुख्यमंत्री शहरी आवास योजना के तहत एक लाख अस्सी हजार से कम आय वाले परिवारों को ड्राॅ के माध्यम से 30 वर्ग गज के भूखंड आबंटित किए गए हैं।

उपायुक्त आरके सिंह ने बताया कि 26 जून बुधवार को मुख्यमंत्री नायब सिंह रोहतक में आयोजित होने वाले राज्यस्तरीय कार्यक्रम में वर्चुअल माध्यम से जुड़कर प्रदेश के 14 शहरों के लाभार्थियों को मुख्यमंत्री शहरी आवास योजना के तहत आवंटित किए गए भूखंड का प्रमाणपत्र वितरित करेंगे।

जिला नगर आयुक्त सुरेंद्र बैनीवाल ने बताया कि…

जिला नगर आयुक्त सुरेंद्र बैनीवाल ने बताया कि सिरसा जिले के 853 परिवारों को सोमवार को ड्रा के माध्यम से पहले चरण में एक मरला के भूखंड आवंटित किए गए। जिनमें 53 परिवार घुमंतू जाति, 71 विधवा, 276 अनुसूचित जाति व 453 अन्य जाति के गरीब परिवार शामिल हैं। उन्होंने बताया कि जिन परिवारों ने मुख्यमंत्री शहरी आवास योजना के तहत 13 सितंबर 2023 से 19 अक्टूबर 2023 तक भूखंड के लिए आवेदन किया था। उनमें से सिरसा जिला के 853 परिवारों को प्रथम चरण मेंं इस योजना का लाभ दिया गया है। आबंटित हुए भूखंडों की सूची नगर परिषद कार्यालय में चस्पा की जाएगी। जो लाभार्थी कार्यक्रम में नहीं आ पाए हैं और उनका भूखंड निकला है तो वह नगर परिषद कार्यालय में चस्पा की गई सूची में अपना नाम और भूखंड नंबर प्राप्त कर सकते हैं।

उन्होंने बताया कि सरकार की योजना के तहत जिन परिवारों की वार्षिक आय एक लाख अस्सी हजार रुपये से कम है, ऐसे परिवारों को मुख्यमंत्री शहरी आवास योजना के तहत एक मरला के भूखंड ड्राॅ के माध्यम से आवंटित किए गए हैं। सिरसा में लाभार्थियों को सेक्टर के साथ बेहतरीन जगह दी गई है। इस अवसर पर 1,500 से दो हजार के करीब लाभार्थी व उनके परिजन पहुंचे। इस दौरान एसडीएम राजेंद्र, डीआईओ सिकंदर, कार्यकारी अधिकारी नगर परिषद अतर सिंह, सीवीटी सीमा सहित योजना से जुड़े अधिकारी मौजूद रहे।

सेक्टरवासियों ने जताई नाराजगी, बोले- सेक्टर की जमीन नीलाम कर अन्य जगह दें 100 गज के भूखंड

सिरसा। सेक्टर 20 पार्ट 3 में 30 गज के भूखंड लाभार्थियों को दिए जाने को लेकर पहले दिन से सेक्टर के निवासी नाराजगी जाहिर कर रहे थे। इसको लेकर उन्होंने पूर्व सांसद सुनीता दुग्गल, भाजपा नेता गोबिंद कांडा से भी मुलाकात की थी। सेक्टर की तीनों एसोसिएशन के कहा कि इस मामले में मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी से मुलाकात की जाएगी। सेक्टरवासियों का कहना है कि सरकार सेक्टर की जमीन की नीलामी करके लाभार्थियोंं को अन्य जगह पर 100 गज का भूखंड दे।

सेक्टर 19 के रामसिंह बैनीवाल, उप प्रधान टेकचंद, सचिव कुलदीप सिंह, सेक्टर 20 पार्ट 1 और 2 प्रधान अशोक बंसल, उप प्रधान राजेंद्र बजाज, सचिव डीसी रंगा, मनजीत सिंह और सेक्टर 20 के पार्ट 3 के प्रधान राजपाल सिंह, उप प्रधान होशियार सिंह कसवां, सचिव राजेंद्र छपोला ने कहा कि सेक्टर में 30 गज का भूखंड देने का औचित्य नहीं बनता है। सरकार इससे बेहर फ्लैट बनाकर देती तो बेहतर होता। पिछले आठ माह से इस मामले में सांसद से लेकर विधायक तक से गुहार लगा चुके है। सरकार ईडब्ल्यूएस आदि को बेहतर जगह पर कॉलोनी बसाकर दें।