HARYANA VRITANT

हरियाणा और पंजाब के बीच एसवाईएल मामले (SYL Issue) को लेकर इनेलो के राष्ट्रीय प्रधान महासचिव अभय सिंह चौटाला (Abhay Singh Chautala) ने विपक्षी दलों पर निशाना साधा है। उन्होंने कहा कि एसवाईएल पर कांग्रेस, आप और बीजेपी सबने धोखा दिया है। चौटाला ने कहा कि अगर हमारी सरकार होती, तो सुप्रीम कोर्ट का फैसला लागू होने तक दिल्ली को एक बूंद पानी नहीं देते।

राष्ट्रीय प्रधान महासचिव अभय सिंह चौटाला ने विपक्षी दलों पर निशाना साधा है।

कांग्रेस, आप और बीजेपी पर आरोप

अभय सिंह चौटाला ने कहा कि एसवाईएल पर कांग्रेस, आप और बीजेपी धोखा दे रही हैं। पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा (Bhupinder Singh Hooda) कहते हैं कि सुप्रीम कोर्ट ने हरियाणा के हक में फैसला दिया है, लेकिन वे यह नहीं बताते कि लोकसभा चुनावों में उन्होंने उसी आम आदमी पार्टी से समझौता किया था, जिसकी पंजाब में सरकार है। पंजाब सरकार ने ही एसवाईएल का पानी रोक रखा है।

विपक्षी पार्टियों पर गंभीर आरोप

चौटाला ने कहा कि पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कहा था कि हरियाणा को एसवाईएल का एक बूंद पानी नहीं देंगे। यह भाजपा की सरकार है जो दिल्ली को पानी दे रही है। अगर इनेलो की सरकार होती तो दिल्ली को तब तक एक बूंद पानी नहीं देते, जब तक कि हमारे हिस्से का पानी पंजाब से नहीं मिलता।

सुप्रीम कोर्ट का फैसला न मानना कोर्ट की अवमानना

उन्होंने कहा कि एसवाईएल पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला न मानना कोर्ट की अवमानना है। केंद्र की भाजपा सरकार और पंजाब की आम आदमी पार्टी की सरकार, दोनों ही सुप्रीम कोर्ट के फैसले को लागू नहीं कर रही हैं। हरियाणा के मुख्यमंत्री रहते चौ. ओम प्रकाश चौटाला ने ही सुप्रीम कोर्ट में एसवाईएल के पानी को लेकर लड़ाई लड़ी थी, जिसके कारण सुप्रीम कोर्ट ने हरियाणा के हक में फैसला सुनाया था।

पंजाब सरकार हरियाणा के हक का पानी देने से इनकार कर रही है

अभय चौटाला ने कहा कि तब तत्कालीन कांग्रेस के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह ने विशेष विधानसभा सत्र बुलाकर सभी पानी के समझौतों को रद्द कर दिया था। अब उसी तर्ज पर पंजाब की आम आदमी पार्टी भी हरियाणा के हक का पानी देने से इनकार कर रही है। उन्होंने केंद्र और पंजाब की सरकार से अपील की कि सुप्रीम कोर्ट के आदेशों का पालन करें और हरियाणा को एसवाईएल का पानी दें।