HARYANA VRITANT

अंबाला सिटी। नगर निगम कर्मचारियों ने रविवार छुट्टी के दिन भी संपत्ति कर आईडी को सत्यापित किया। हर वार्ड में टीम घर-घर पहुंच रही है। वहीं, नगर निगम में भी कुछ लोग अपनी संपत्ति कर आईडी को सत्यापित कराने के लिए पहुंचे। सुबह से शाम तक निगम कर्मचारी लोगों का इंतजार करते रहे।

नगर निगम कर्मचारियों ने रविवार छुट्टी के दिन भी संपत्ति कर आईडी को सत्यापित किया।

निगम ने आईडी सत्यापित करने के लिए शनिवार और रविवार को शिविर लगाए थे। दरअसल, शहर में कुल 1 लाख 23 हजार 260 संपत्ति कर आईडी है। इन आईडी में अप्रैल माह तक करीब 21 हजार 479 आईडी ही सत्यापित हो पाई थी। अब बची 1 लाख 1781 आईडी को शत-प्रतिशत सत्यापित करने के लिए निगम फिर से तैयारी कर रहा है।

उनका घर तीनों भाईयों के नाम हैं। जब निगम कर्मचारी घर संपत्ति कर आईडी सत्यापित करने के लिए आए तो पता चला कि कभी संपत्ति कर एक भाई के नाम आ जाता है तो कभी तीनों के नाम। निगम में पहुंचकर उन्होंने आईडी को सत्यापित करवाया और तीनों के नाम को चढ़वाया।

20 टीमों का गठन कर वार्डों में घर-घर भेजा जा रहा…

संपत्ति धारकों द्वारा https://ulbhryndc.org पोर्टल पर लॉगइन करके अपनी संपत्ति के डाटा का स्वयं सत्यापन यानि सेल्फ सर्टिफिकेशन किया जाना है। जिसके लिए नगर निगम अंबाला द्वारा 20 टीमों का गठन कर वार्डों में घर-घर भेजा जा रहा है। संपत्ति के स्वयं सत्यापन के पश्चात संपत्ति धारक की संपत्ति को कोई अन्य व्यक्ति देख नहीं पाएगा और न ही कोई छेड़छाड़ कर पाएगा। संपत्ति कर के संबंध में दी जाने वाली छूट का लाभ भी केवल उन्हीं संपत्ति धारकों को मिलेगा। जिन्होंने अपनी संपत्ति का स्वयं सत्यापन किया हुआ है। संपत्ति कर आईडी को स्व-प्रमाणित करने से वित्त वर्ष 2024-25 के संपत्ति कर पर 10 प्रतिशत छूट का लाभ लिया जा सकता है।

सभी वार्ड में संपत्ति कर आईडी को सत्यापित करने के लिए टीम का गठन किया गया है। कर्मचारी घर-घर जाकर आईडी सत्यापित कर रहे हैं। रविवार को भी कर्मचारी घर-घर पहुंचे और आईडी को सत्यापित किया। यह अभियान लगातार जारी रहेगा।