Haryana Vritant

हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने बुधवार को युवाओं को नई उभरती प्रौद्योगिकियों के क्षेत्र में रोजगार के अवसरों के लिए तैयार करने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि युवाओं को प्रौद्योगिकी, नवाचार तथा अनुसंधान के क्षेत्र में ध्यान देना चाहिए।
दत्तात्रेय फरीदाबाद स्थित जे.सी. बोस विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, वाईएमसीए के चतुर्थ दीक्षांत समारोह को संबोधित कर रहे है। विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह की अध्यक्षता करते हुए कुलाधिपति के रूप में दत्तात्रेय ने विद्यार्थियों को उपाधि, पदक एवं प्रमाण-पत्र प्रदान किये।
राज्यपाल ने लडकों की तुलना में लड़कियों के बेहतरीन प्रदर्शन पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि यह एक अच्छा संकेत है, जो साबित करता है कि लड़कियां हर क्षेत्र में अग्रणी हैं। उन्होंने कहा कि हमें महिलाओं को समाज में आगे बढ़ाना है; महिलाएं आगे बढ़ेंगी तो देश आगे बढ़ेगा।

दत्तात्रेय ने कहा कि वर्ष 1969 में भारत-जर्मनी संयुक्त परियोजना के अंतर्गत स्थापित इस संस्थान ने प्रगतिशील भारत की युवा शक्ति को कुशल तथा उद्यमशील बनाने में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। हरियाणा सरकार द्वारा महान वैज्ञानिक जगदीश चन्द्र बोस के नाम पर इस संस्थान का नामकरण एक सराहनीय पहल है।

बेरोजगारी को देश की बड़ी समस्या बताते हुए राज्यपाल ने कहा कि इसका समाधान कौशल विकास है, नौकरी तभी मिलेगी, जब डिग्री लेने वाले युवाओं के पास रोजगार के लिए जरूरी कौशल होगा।

उन्होंने कहा कि युवाओं को कुशल बनाने की दिशा में राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 एक महत्वपूर्ण कदम है; यह नीति बेरोजगारी और गरीबी दूर करने वाली शिक्षा नीति है। राज्यपाल ने कहा कि इस नीति में औद्योगिक जरूरतों एवं प्रौद्योगिकी पर आधारित शिक्षा पर बल दिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *