Haryana Vritant

मुख्यमंत्री ने कुरुक्षेत्र-जींद रेलवे रूट पर एलिवेटेड रेल ट्रैक परियोजना को इसी साल के अंत तक पूरा कर लिए जाने की घोषणा की है। इस परियोजना के तहत 1,296 फाउंडेशन पिलर बनाए जाने है. यह काम लगभग पूरा हो चुका है।

कुरुक्षेत्र धर्मनगरी में एक बार फिर प्रदेश का पहले वेलोड्रम व दिल्ली-चंडीगढ़ नेशनल हाईवे पर अंतरराज्जीय बस अड्डा बनाए जाने की आस जगी है। इसके साथ ही कुरुक्षेत्र-जीन रेल मार्ग पर ऐलिवेटेड ट्रैक भी इसी साल के अंत तक पूरा हो जाएगा। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने विधानसभा में पेश किए बजट के दौरान यह जिक्र किया है, जिससे क्षेत्र के लोगों में खुशी देखी जा रही है।बता दें कि प्रदेश का पहला वेलोड्रम बनाने को लेकर कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय ने छह एकड़ जमीन दी है, जहां पर फिलहाल इसका निर्माण कार्य रूका हुआ है।

एलिवेटेड रेलवे ट्रैक भी इसी साल के अंत तक होगा पूरा
अब मुख्यमंत्री द्वारा बजट में घोषणा किए जाने के बाद यह जल्द पूरा होने की उम्मीद जगी है। इसके पूरा होने के बाद साइक्लिस्टों को खेल मैदान यानि वेलोड्रम बनाने की आस जगी है। हरियाणा में यह पहला वेलोड्रम बनना है। इसके अभाव में प्रदेश के कई साइक्लिस्ट दूसरे प्रदेशों में पलायन करने को मजबूर थे। जिला साइक्लिंग संघ के महासचिव नीरज तंवर ने कहा कि साइकिल खिलाड़ियों के लिए मैदान ही नहीं था। ऐसे में अंतर राष्ट्रीय स्तर के साइक्लिस्टों को पैदा करना संभव नहीं था। साइक्लिंग कोच हरबंस कौर का कहना है कि कुरुक्षेत्र में वेलोड्रम होने से जिले ही नहीं प्रदेशभर के खिलाड़ियों के लिए बड़े काम का साबित होगा।

अब तक सड़कों पर प्रेक्टिस
प्रदेशभर में सबसे ज्यादा साइक्लिस्ट कुरुक्षेत्र जिले से हैं। इन खिलाड़ियों को वेलोड्रम के अभाव में सड़कों पर प्रेक्टिस करनी पड़ती है, जिसके चलते कई खिलाड़ी तो चोटिल भी हो चुके हैं। खिलाड़ी राजकुमार, प्रवीन कुमार, राधेश्याम आदि ने कहा कि बिना वेलोड्रम के साइक्लिंग में अंतर राष्ट्रीय स्तर पर पदक हासिल करना मुश्किल है। क्योंकि इसके लिए निरंतर वेलोड्रम पर अभ्यास की जरूरत होती है।

पीपीपी मॉडल पर बनेगा अंतरराज्जीय बस अड्डा
पिपली में पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप के तहत अंतरराज्जीय बस अड्डा बनाया जाएगा। हालांकि इस बस अड्डे की पहले भी कईं बार घोषणा हो चुकी है, लेकिन इस बार फिर बजट भाषण में मुख्यमंत्री ने जिक्र किया है, जिससे यह जल्द बनाए जाने की आस जगी है।

ऐलिवेटेड रेलवे ट्रैक इसी साल पूरा
मुख्यमंत्री ने कुरुक्षेत्र-जींद रेलवे रूट पर एलिवेटेड रेल ट्रैक परियोजना को इसी साल के अंत तक पूरा कर लिए जाने की घोषणा की है। इस परियोजना के तहत 1,296 फाउंडेशन पिलर बनाए जाने है. यह काम लगभग पूरा हो चुका है। साथ ही, 450 बीम में से सबसे ज्यादा बीम खड़े किए जा चुके हैं।  करीब 80 फीसदी काम पूरा हो चुका है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *