Haryana Vritant

हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग (एचएसएससी) की भर्तियों में विभिन्न कैटेगिरी के अब अलग-अलग पदों के लिए एक ही फार्म से आवेदन होगा। इसके लिए आयोग पोर्टल बनवा रहा है। चाहे 100 से ज्यादों पदों की भर्ती हो, उनके लिए एक फार्म से आवेदन किया जा सकेगा। पोर्टल पर योग्यता दर्ज करते ही भर्ती के पदों की लिस्ट दिखेगी।

इससे पता चल सकेगा कि किन-किन पदों के लिए योग्य हैं। अभी अलग-अलग पदों के लिए अलग-अलग फार्म भरना पड़ता है। पाेर्टल शुरू होने के बाद एक ही फार्म के जरिए जांच हो सकेगी। हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग के चेयरमैन भोपाल सिंह खदरी ने बताया कि पोर्टल जल्द तैयार हो जाएगा। आगामी भर्तियों के लिए इसी के जरिए आवेदन होंगे।

ग्रुप-डी: सीईटी के लिए इंतजार बढ़ेगा, 10.54 लाख युवा आवेदन कर चुके

ग्रुप-डी के लिए कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट (सीईटी) के लिए 4-5 व 11-12 मार्च की तारीखें तय की हुई हैं। सूत्रों का कहना है कि यह मार्च के बजाय जुलाई में कराए जाने की संभावना है। सरकार पहले ग्रुप-सी की भर्तियों की प्रक्रिया पूरी कराने की तैयारी है। इसके बाद ग्रुप-डी के लिए सीईटी कराने का विचार है। ग्रुप-डी के लिए 10.50 लाख से अधिक युवा सीईटी के लिए पंजीकरण करा चुके हैं। जल्द ही दोबारा भी पोर्टल खोला जाएगा।

ग्रुप-सी: सामाजिक-आर्थिक आधार के 5 अंक के दावे का समय 2 मार्च तक बढ़ाया

ग्रुप-सी के लिए सीईटी दे चुके अभ्यर्थियों को सामाजिक-आर्थिक आधार के 5 अंकों का दावे करने व छोड़ने का आयोग ने समय बढ़ा दिया है। पहले 1 से 23 फरवरी तक का समय दिया गया था, लेकिन अब इसे बढ़ाकर 2 मार्च किया है। आयोग का कहना है कि यदि किसी ने फार्म में बिना योग्यता रखते हुए 5 अंकों का दावा किया है, तो वह इसे छोड़ दे। बाद में सामने आया कि फर्जी तरीके से अंक लिए हैं तो पात्रता खत्म कर दी जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *