हरियाणा के चरखी दादरी के गांव चंदेनी निवासी अनुराग सांगवान ने एनडीए में ऑल इंडिया टॉप किया है। देशभर में चयनित 538 युवाओं में अनुराग को एआईआर-1 रैंक मिली है। अनुराग ने बारहवीं कक्षा की परीक्षा दी हुई है और अभी उसका परिणाम आना बाकी है। अनुराग ने पहले ही प्रयास में यह परीक्षा पास कर डाली।

अनुराग के पिता जीवक सांगवान ने बताया कि पहले ही प्रयास में बिना कोचिंग के उनके बेटे का चयन हो गया। अनुराग ने साइंस संकाय में गुरुग्राम के एक प्राइवेट स्कूल से बारहवीं कक्षा की परीक्षा दी है। एनडीए में बारहवीं में पढ़ने वाला विद्यार्थी आवेदन कर सकता है।

पिता जीवक ने बताया कि उन्होंने ही कुछ सीखने के लिए अनुराग से एनडीए परीक्षा का फार्म भरवाया था। फार्म भरने के बाद अनुराग ने अपने स्तर पर थोड़ी बहुत तैयारी की। इस दौरान परीक्षाओं का भी उस पर दबाव था। उसने एनडीए के कुछ टॉपिक ऑनलाइन पढ़े और परीक्षा में बैठ गया। पहले ही प्रयास में उसने ऑल इंडिया टॉप कर डाला।

जीवत सांगवान ने बताया कि अनुराग ने स्कूली स्तर पर आयोजित होने वाले ओलंपियाड में कई जगह पुरस्कार जीते हैं। शुरू से ही उसमें प्रतिभा छिपी हुई है। जीवक ने बताया कि वे 2003 में गांव चंदेनी से भिवानी शिफ्ट हो गए थे। अनुराग की माता सुदेश बीएससी बीएड है और वो गुरुग्राम में प्राइवेट टीचर है। पिता जीवक मानेसर में फाइनेंस मैनेजर के पद पर कार्यरत है। अनुराग अपने माता-पिता की इकलौती संतान है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *