Haryana Vritant

किसानों की आय बढ़ाने के लिए दिल्ली की तर्ज पर थोक मंडी स्थापित की जाएगी। इसके अलावा व्यावसायिक मछली फार्म विकसित किए जाएंगे, ताकि किसानों को उत्तम गुणवत्ता का मछली बीज आसानी से उपलब्ध हो सके।

मिशन 2024 को ध्यान में रखते हुए 23 फरवरी पेश किए जाने वाला हरियाणा का बजट लुभावना और आमजन के लिए राहत भरा होगा। बजट में विशेषकर अंत्योदय की भावनाओं पर फोकस रखा जाएगा। साथ ही सर्विस सेक्टर में बढ़ोतरी करने के साथ-साथ शिक्षा, स्वास्थ्य एवं कृषि आधारित योजनाओं के लिए भी महत्वपूर्ण प्राविधान किए जाएंगे। साथ ही युवाओं, महिलाओं के लिए स्वरोजगार एवं रोजगार के अवसर देना भी प्राथमिकता रहेगी। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने संकेत दिए हैं कि राज्य का बजट कल्याणकारी और हर वर्ग के लिए अच्छा होगा।

मुख्यमंत्री ने हरियाणा निवास में मंत्रियों और सभी प्रशासनिक सचिवों के साथ पांच घंटे बैठक कर बजट पर मंथन किया और अलग-अलग सभी विभागों से उनके बजट और चल रही योजनाओं का फीडबैक लिया गया। प्रस्तावित नई योजनाओं के बारे में जानकारी ली गई। सभी विभागों से आए फीडबैक के बाद बजट के लिए रोडमैप तैयार किया गया और सरकार इसी के आधार पर आगे बढ़ेगी। अब मुख्यमंत्री बुधवार को प्रदेश के सभी सांसदों के साथ बैठक कर बजट पर राय लेंगे। इससे पहले सभी विधायकों से भी बजट पर सुझाव मांगे जा चुके हैं।

इन बिंदुओं पर रहेगा फोकस

➢यूनिटी मॉल स्थापित करने और उत्पादों की मार्केटिंग उपलब्ध करवाने पर बल
➢नर्सिंग कॉलेज और गुरुग्राम व हिसार में हेलीपोर्ट के लिए होगा प्राविधान
➢पीएम आवास योजना के तहत हर सर छत के लिए बजट में विशेष प्राविधान होगा
➢प्राकृतिक खेती को बढ़ाने, नैनो फर्टिलाइजर व बागवानी को प्रोत्साहन दिया जाएगा
➢पशुधन उत्थान मिशन, साझा डेयरी, सेंटर ऑफ एक्सीलेंस जैसी नई योजनाएं लाई जाएंगी
➢प्राचीन धरोहर को संजोए रखने के लिए पुरातत्व विभाग सर्वे करेगा
➢विदेश भेजने के लिए हरियाणा ओवरसीज प्लेसमेंट सेल का दायरा बढ़ेगा

वर्ष 2023-24 के राज्य के आम बजट में किसानों, मजदूरों, उद्योगों, स्वास्थ्य सेवाओं को सुदृढ़ करने सहित अंत्योदय परिवारों के आर्थिक व सामाजिक उत्थान पर फोकस किया जाएगा। यह बजट हर वर्ग के कल्याण के लिए होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *