Haryana Vritant

हरियाणा में नगर निगम चुनाव की तैयारियां शुरू हो गई हैं। स्थानीय निकायों में पिछड़ा वर्ग (BC) के आरक्षण को लेकर सुझाव मांगने शुरू हो गए हैं। चंडीगढ़ में हरियाणा राज्य पिछड़ा वर्ग आयोग की तरफ से सभी राजनीतिक दलों से सुझाव लिए गए। राजनीतिक दलों ने आयोग के समक्ष चुनाव में 27 प्रतिशत आरक्षण दिए जाने की वकालत की।

हरियाणा निवास में आयोजित बैठक में BJP, कांग्रेस, CPI, BSP, INLD, JJP, CPIM सहित कई पार्टियों के प्रतिनिधियों अपने सुझाव और मेमोरेंडम प्रस्तुत किए।

नेता बोले- वंचित लोगों के लिए अलग हो आरक्षण

राजनैतिक पार्टियों के कुछ पदाधिकारियों का कहना था कि अब तक पिछड़े वर्ग के लोगों को निकायों में उचित प्रतिनिधित्व नहीं मिला है । इसलिए पिछड़ा वर्ग के लोगों के लिए संविधान अनुसार 27 प्रतिशत आरक्षण का प्रावधान किया जाए। इसके अलावा कई राजनैतिक प्रतिनिधियों ने आयोग के समक्ष वर्तमान जनसंख्या अनुसार, बीसी ए व बी प्रावधान अनुसार, वंचित लोगों के लिए अलग से आरक्षण का प्रावधान किए जाने की भी मांग की।

शहरी क्षेत्रों का हो चुका दौरा

राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों ने आयोग के अध्यक्ष दर्शन सिंह का पंचायती राज संस्थाओं के चुनाव में पिछड़े वर्ग के लोगों के लिए आरक्षण का प्रावधान किए जाने पर आभार व्यक्त किया।आयोग अब तक अधिकांश शहरी क्षेत्रों का दौरा कर लोगों से विचार विमर्श कर चुका है। बैठक में पिछड़ा वर्ग आयोग के सदस्य श्याम लाल जांगड़ा, सुरेंद्र कुमार गक्खड़, सदस्य सचिव इंद्रजी, अधीक्षक रोजी रानी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *