Haryana Vritant

कुरुक्षेत्र निवासी व्यक्ति ने 27 नवंबर 2021 को शिकायत दर्ज कराई थी। आरोपी नवीन कुमार गौतम हाथरस और अजीत प्रताप आगरा के निवासी हैं।

हरियाणा के कुरुक्षेत्र में बीमा पालिसी के नाम पर 95 लाख रुपये की धोखाधड़ी करने के दो आरोपियों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। आरोपी नवीन कुमार गौतम हाथरस का और अजीत प्रताप उर्फ बन्टु ठाकुर आगरा यूपी का निवासी हैं। इस मामले में कुरुक्षेत्र निवासी व्यक्ति ने 27 नवंबर 2021 को सदर थानेसर थाने में शिकायत दर्ज कराई थी।

पुलिस को दी तहरीर में बलकार सिंह वासी गांव रतनडेरा जिला कुरुक्षेत्र ने बताया था कि उसने मैक्स लाइफ इंश्योरेंस की बीमा पालिसी करवाई थी। उसको इस पॉलिसी का पैसा मिल चुका था। कुछ दिन बाद उसके मोबाइल पर भारत भूषण नाम के व्यक्ति ने फोन कर कहा कि वह आईजीएमएस पॉलिसी विभाग का ऑफिसर है।

उसने कहा कि उसकी मैक्स लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी का तीन लाख 22 हजार रुपया बैलेंस है। आरोपी ने कहा कि यह बकाया रकम उसके खाते में जमा करवाने के बाद उसको छह लाख 22 हजार रुपये मिलेंगे। उसने आरोपी पर भरोसा करते हुए उसके कहे अनुसार, अपने बैंक खाते से आरटीजीएस द्वारा नवीन कुमार गौतम के खाते में तीन लाख 22 हजार रुपये डलवाए, जिसके बाद उसके खाते में 15 हजार रुपये पेंशन आनी शुरू हो गई।

उसके बाद भारत भूषण ने उसको फोन कर कहा कि तुम्हें अभी और पैसे ट्रांसफर करने होंगे। भारतभूषण ने अलग-अलग तिथियों को कुल 63 लाख रुपये आरटीजीएस द्वारा ट्रांसफर करवा दिए। उसके बाद उन्होंने टैक्स के नाम पर अलग-अलग तारीखों में खातों में करीब 23 लाख रुपये और जमा करवा लिए।

उसके बाद उनकी पेंशन भी बंद कर दी गई। साथ ही आरोपियों ने अपने मोबाइल नंबर भी बंद कर दिए। आरोपियों ने मिलकर उसके साथ करीब 95 लाख रुपये की धोखाधड़ी की। शिकायत पर पुलिस ने विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज कर जांच शुरू की। एसपी ने मामले की जांच साइबर थाना को सौंप दी थी।

इसके बाद पुलिस टीम ने कार्रवाई करते हुए आरोपी नवीन कुमार गौतम को 15 फरवरी को अंबाला अदालत से प्रोडक्शन वारंट पर लेकर जांच में शामिल किया। तफ्तीश के दौरान आरोपी से ठगी किए गए पैसों में से एक लाख 63 हजार रुपये बरामद किए गए।

16 फरवरी को आरोपी नवीन कुमार से पूछताछ और निशानदेही पर मामले के एक और आरोपी अजीत प्रताप सिंह उर्फ बन्टू ठाकुर को गिरफ्तार कर लिया। आरोपी नवीन हाथरस के कस्बा शादाबाद में रतनपुरी मोहल्ले का निवासी है, जबकि अजीत प्रताप सिहं उर्फ बन्टू ठाकुर आगरा के शान्ति नगर स्थित मोहल्ला कमला नगर का रहने वाला है।

मुख्य आरोपी अभी भी गिरफ्त से बाहर
पुलिस ने शिकायत मिलने के बाद मुख्य आरोपी माने जा रहे भारत भूषण के अलावा रेणुका, कदम, प्रभाकर चौधरी, रघुवंशी, नवीन कुमार गौतम, कृतिका नरूला, शालिनी कुमार व जयराम सहित कई अन्य लोगों के खिलाफ विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज किया था। आरोप है कि भारत भूषण इन अलग-अलग आरोपियों के खातों में पैसे डलवाता रहा। फिलहाल भारत भूषण सहित अन्य सभी आरोपी अभी पुलिस गिरफ्त से बाहर है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *