Haryana Vritant
  • केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव से मिले विधायक कृष्ण मिड्ढा; डिस्पेंसरी अपग्रेड करने का आश्वासन

हरियाणा के जींद में हजारों ESI कार्ड धारक कर्मचारियों को जल्द ही ESI हेल्थ अस्पताल की सुविधा मिलेगी। इस मामले में भाजपा विधायक डॉ. कृष्ण मिड्ढा ने दिल्ली स्थित इंदिरा पर्यावरण भवन में केंद्रीय कैबिनेट मंत्री भूपेंद्र यादव से मुलाकात की। फिलहाल जींद में केवल ESI डिस्पेंसरी ही चल रही है। केंद्रीय मंत्री ने जल्द ही डिस्पेंसरी को अपग्रेड करते हुए अस्पताल बनाने का आश्वासन दिया।

अब तक ESI कार्ड धारक कर्मियों या उनके परिजनों को गंभीर बीमारी की स्थिति में डिस्पेंसरी से दूसरे जिलों में पैनल के अस्पताल में रेफर करवाना पड़ रहा है। इससे मरीजों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। कर्मचारी इस मांग को लेकर विधायक डॉ. कृष्ण मिड्ढा से भी मिले थे। इस मामले में शनिवार को विधायक डॉ. कृष्ण मिड्ढा ने दिल्ली स्थित इंदिरा पर्यावरण भवन केंद्रीय कैबिनेट मंत्री भूपेंद्र यादव से मुलाकात की और जींद में ESI हेल्थ डिस्पेंसरी को अस्पताल में अपग्रेड करने की मांग की।

25 किलोमीटर के दायरे में कोई ESI अस्पताल नहीं
विधायक ने जींद ESI हेल्थ डिस्पेंसरी भारत सरकार द्वारा निर्धारित सभी नॉर्म्स को पूरा करती है क्योंकि भारत सरकार द्वारा जो पैमाना निर्धारित किया गया है कि 25 किलोमीटर के दायरे में कोई भी ESI का अस्पताल न हो। जींद से ESI अस्पताल 55 से 70 किलोमीटर दूर है। इसलिए जरूरी है कि जींद शहर में ESI हेल्थ का अपना अस्पताल हो। जिसमें सभी सुविधाएं उपलब्ध हो ताकि श्रमिकों तथा कर्मचारी को बेहतर उपचार मिल सके।

अपग्रेड होने से कर्मचारियों को होगा फायदा
वहीं प्राइवेट अस्पतालों में जो सरकार द्वारा पैसा मजदूरों तथा कर्मचारियों के उपचार पर खर्च किया जा रहा है, उसको भी बचाया जा सके। श्रम एवं रोजगार तथा पर्यावरण मंत्री भारत सरकार भूपेंद्र यादव के साथ विधायक की करीब आधे घंटे तक इस डिमांड पर चर्चा हुई। मंत्री भूपेंद्र यादव ने विधायक को आश्वस्त किया कि जल्द ESI हेल्थ डिस्पेंसरी को अस्पताल में अपग्रेड कर दिया जाएगा। विधायक ने कहा कि अगर यहां 30 बैड का अस्पताल बना दिया जाता है तो हजारों श्रमिकों को इसका लाभ पहुंचेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *